Latest News

Wednesday, 14 December 2016

loading...

नोटबंदी से परेशान लोगो के लिए खुशखबरी, अब आप पा सकते हैं जीवन भर के लिए मुफ्त बिजली

देश के बहुत से इलाकों में आज भी बिजली नहीं है, खासकर ग्रामीण इलाकों में। बिजली की परेशानी से आज देश की एक बड़ी आबादी परेशान है। इसका और कोई हल भी नजर नहीं आता है।

 इस समस्या को ध्यान में रख कर केरल के 2 भाइयों ने एक पवन चक्की का निर्माण किया है जो की बहुत की हल्की है और काफी किफायती भी है। आइये जानते इन दोनों लोगों के बारे में और इनकी बनाई पवन चक्की के बारे में।

पवन चक्की बनाने वाले इन दोनों लोगों का नाम है अरुण और अनूप जॉर्ज, जो की अवंत गर्दे इनोवेशंस के संस्थापक हैं। इस चक्की की सबसे बड़ी बात तो यही है कि यह एक पवन चक्की सारी जिंदगी आपके घर को रोशन करने के काम आ सकती है। इसके अलावा यह पवन चक्की के लाइट के पंखे के बराबर ही है, मतलब ज्यादा रखरखाव की भी कोई झंझट नहीं है।

जहां तक बिजली की उत्पादकता का सवाल है तो यह पवन चक्की 3 से 5 किलो वाट बिजली नियमित रूप से आपके घर के लिए बना सकती है। जहां तक इसको खरीदने का सवाल है तो बता दें कि इसकी कीमत सिर्फ एक आई फोन के जितनी ही है यानि मात्र 50 हजार रूपए।


 कंपनी के मालिक अरुण इस पवन चक्की के बारे बताते हुए कहते हैं कि एक छोटी पवन चक्की एक किलोवाट ऊर्जा पैदा करती है और इसका खर्च 4000 से 10000 यूएस डॉलर आता है। लेकिन आपको इस उपकरण को लेने के लिए पचास हजार रुपए अदा करने होंगे, वो भी जीवन भर के लिए। ऐसे में देखा जाए तो जीवन भर की बिजली के लिए यह कीमत बहुत ज्यादा नहीं है।


अपने द्वारा बनाई इस पवन चक्की के बारे में दोनों भाइयों का कहना है कि हमारा लक्ष्य ऊर्जा प्रदान कर गरीबी को खत्म करना है। बिजली के क्षेत्र में संघर्ष कर रहे राज्यों पर पावर ग्रिड पर निर्भरता को कम कराना है और जरुरतमंदों को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाना है।इस प्रकार से देखा जाए तो यह पवन चक्की बिजली के क्षेत्र में एक नई क्रांति बन सकती है और छोटे तबके के लोग भी इसको आसानी से लगवा सकते हैं।

No comments:

Post a Comment