Latest News

Tuesday, 11 October 2016

loading...

BIG-BREAKING: धरती को अलविदा, अब हम जल्द ही मंगल पर रहने जा रहे है...

मंगल ग्रह के बारे में जैसे-जैसे जानकारी हासिल होती जा रही है, उससे यह लगने लगा है कि वहां जीवन की संभावना है। ऐसे में धरती पर भी कई कंपनियों में मंगल ग्रह पर मानव को बसाने में होड़ शुरू हो गई है।


10 अक्टूबर मंगल ग्रह के बारे में जैसे-जैसे जानकारी हासिल होती जा रही है, उससे यह लगने लगा है कि वहां जीवन की संभावना है। ऐसे में धरती पर भी कई कंपनियों में मंगल ग्रह पर मानव को बसाने में होड़ शुरू हो गई है। हाल ही में स्पेसएक्स कंपनी के प्रमुख एलोन मस्क ने घोषणा की थी कि वह जल्द ही लाल ग्रह पर कुछ लोगों को भेजेगी।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि मंगल ग्रह में मानव को भेजने वाली उनकी पहली कंपनी होगी, लेकिन अब एक और कंपनी इस प्रतिस्पर्धा में शामिल हो गई है। डच ऑर्गेनाइजेशन मार्स वन ने भी पूरे आत्मविश्वास के साथ घोषणा कर दी है कि हम 2027 तक मंगल ग्रह पर मानव को पहुंचा देंगे। मार्स वन के सीईओ बास लेंडसडोर्प ने एक इंटरव्यू में कहा कि हमारे कुछ एस्ट्रोनॉट 2027 तक हमेशा के लिए धरती को छोड़ देंगे।

उनकी मार्स पर एक स्थायी कॉलोनी बनाने की योजना हैए जो इंसानों के रहने के लिए पूरी तरह अनुकूल होगी। लेंडसडोर्प ने कहा कि हम चयनित लोगों को मंगल ग्रह पर स्थायी रूप से रहने के लिए भेजेंगे। हमारी कंपनी जिन लोगों को मंगल ग्रह पर भेजेगी, उन्हें वहां रहने के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध होगी। कंपनी मंगल पर जाने वाले लोगों का चुनाव भी कर रही है।


लेंडसडोर्प ने साफ कहा कि यहां से जाने वाले लोगों को धरती को हमेशा के लिए अलविदा कहना होगा क्योंकि हमारी मंगल ग्रह की ट्रिप सिर्फ वन-वे होगी। उन्होंने कहा कि हम हर दो साल में चार लोगों को मंगल ग्रह पर भेजेंगे। साथ ही हम ऐसे लोगों का चुनाव कर रहे हैं, जो टीम वर्क के साथ रह सकते हों। क्योंकि मंगल ग्रह पर रहने के लिए सभी सदस्यों को एक-दूसरे पर निर्भर रहना पड़ेगा। लोगों का इंटरव्यू लेते समय हम खास तौर पर इस बात का विशेष ध्यान रख रहे हैं।

No comments:

Post a Comment