Latest News

Tuesday, 20 September 2016

loading...

OMG: यह स्प्रे सूंघते ही लड़की होगी आपकी बाहों में, क्यों कि इसमें है 'लव हार्मोन" ऑक्सीटोसिन पढ़े पूरी खबर...

आक्सीटोसीन हार्मोन ही बच्चा पैदा करने में, मां के स्तनों में बच्चे के लिए दूध पैदा करने में और अपने बच्चे के प्रति लगाव पैदा करने में मदद करता है

वशीकरण और जादू-टोना जैसे टोटके भूल जाइए, क्योंकि अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसे स्प्रे की खोज कर ली है जिसे सुंघाते ही महिलाएं पुरुषों की तरफ आर्कषित होने लगेंगी। इस स्प्रे में तथाकथित लव हार्मोनऑक्सीटोसीन को सिंथेटिक रूप में डाला गया है। जर्मनी के बॉन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने प्रयोग में यह दिखाया कि इस स्प्रे को सूंघते ही महिलाएं अपने साथियों को 15 फीसदी अधिक आर्कषक मानने लगीं। डेली मेल ने यह जानकारी दी है।


इस स्प्रे में सिंटोसिनन नाम का सिंथेटिक तत्व डाला गया है जो ऑक्टीटोसीन हार्मोन से बनाया गया है। यह हार्मोन प्राकृतिक रूप से हमारे मस्तिष्क में तब बनता है जब लोग प्यार में पड़े होते हैं।

आक्सीटोसीन हार्मोन ही बच्चा पैदा करने में, मां के स्तनों में बच्चे के लिए दूध पैदा करने में और अपने बच्चे के प्रति लगाव पैदा करने में मदद करता है।

इस शोध में 46 महिला प्रतिभागियों को शामिल किया गया जिनकी उम्र 20 से 29 साल के बीच थी। उन सबका कहना था कि वे अपने साथी के प्रति गहरे प्यारके खुमार में हैं।

इन महिलाओं को जब स्प्रे सुंघाया गया तो उनका कहना था कि उनके साथी उन्हें 15 फीसदी ज्यादा आर्कषक लगने लगे।


हालांकि इस शोध के दौरान जो महिलाएं गर्भनिरोधक गोलियां ले रही थी, उन पर आश्चर्यजनक रूप से इस स्प्रे का कोई असर नहीं देखा गया।

No comments:

Post a Comment