Latest News

Wednesday, 31 August 2016

loading...

इस गांव में लॉटरी जीतने पर आपको पैसे नहीं मिलेंगी लड़कियां, जाने कैसे...क्लिक करके पढ़ें!

नई दिल्ली : दुनियां में बहुत सारी अजीबोगरीब चीजें होती हैं और आज हम आपको कुछ ऐसा ही बताने जा रहे है, जिसके बारे में शायद ही आपने कभी सुना होगा। यह बात आपको जरूर किसी फ़िल्मकार की कहानी की तरह लगेगी मगर आपको बता दें कि यह सच है। आपको आज एक अनोखी जगह के अनोखी परंपरा के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप जरूर हेरान  रह जाएंगे।
socking-game-in-this-village

आपने पुरानी कहानियों में यह बहुत बार सुना होगा की पहले के राजा गरीबों के साथ जुआ खेलते थे और उन्हें हरा कर उनके वीबी और लड़कियों को जीत कर उनके साथ दासियों जैसा सुलूक करते थे। जीतने वाले का महिला पर पूरा हक़ रहता था की वह उसके साथ कुछ भी करे। आज आपको एक ब्राज़ील के गांव के बारे में बताएंगे जहां ऐसी परंपरा देखने मिलता है।

ब्राज़ील में एक ऐसा गांव हैं जहां कोई अगर आप बिंगो और लॉटरी खेलते और खेल के जीतें हैं तो आपको पैसे नहीं बल्कि लड़कियां इस खेल में जीतेंगे। वहीं लॉटरी की खास बात ये है कि लड़की की उम्र के हिसाब से लॉटरी के पैसे देने पड़ते हैं। ब्राज़ील में खेलने वाले इस खेल का नाम एंक्रूजिल्‍हादा कहते हैं।

इस खेल में जीतने वाले पुरुषों को राजा माना जाता है। इस खेल में लोग कुंवारी लड़कियों को दाव पर लगाते हैं। इसके बाद मर्दों को ज्‍यादा कीमत वाले टिकट खरीदने होते हैं। पुलिस भी यहां इस खेल को कही न कही समर्थन देते हैं। खबर के मुताबिक यहाँ हर हफ्ते एक ऐसा खेल आयोजित किया जाता है।


इस खेल को खेलने के लिए दूसरे अलग अलग जगह से लोग आते हैं, यहां जिन लड़कियों को दाव पर लगाया जाता है वह लड़कियां केवल 11 से 17 साल के बीच की होती हैं और हर लड़की के साथ उसके नंबर वाले टिकट जारी किए जाते हैं। यह लड़कियों को जितने वाले खेल शोषण दक्षिणी बाहिया राज्‍य के बेहद छोटे गावों में होता है जहां काफी गरीबी है। वहीं इन इलाको में ट्रस्ट द्वारा इस खेल को खत्म करने का दबाव पुलिस पर बनाया जा रहा है।

No comments:

Post a Comment