Latest News

Wednesday, 8 June 2016

loading...

एक सीजन में चौथा शतक जड़ विराट कोहली ने बनाये कई रिकॉर्ड!

नई दिल्ली : आईपीएल सीजन 9 में बेहतरीन फॉर्म में चल रहे आक्रामक बल्लेबाज विराट कोहली के सिर्फ 50 गेंद में 113 रन की मदद से रायल चैलेंजर्स बेंगलूर ने आईपीएल के वर्षाबाधित मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर 82 रन से हराकर प्लेआफ में प्रवेश की उम्मीदें बरकरार रखी है।

kings xi punjab skipper vijay ipl 9 royal challengers bangalore in hindi

आईपीएल के मौजूदा सत्र में अपने बल्ले से नित नए रिकार्ड बना रहे कोहली और क्रिस गेल (32 गेंद में 73 रन) के बल्ले से रनों की बौछार के बीच आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी के लिये भेजे जाने पर 15 ओवर में तीन विकेट पर 211 रन बनाए। जवाब में पंजाब की टीम 14 ओवर में नौ विकेट पर 120 रन ही बना सकी थी जब फिर बारिश आने के कारण खेल रोक दिया गया।

आरसीबी ने डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर 82 रन से जीत दर्ज की जो उसकी लगाकर तीसरी जीत है। इस जीत के बाद बेंगलूर की टीम अंकतालिका में सातवें से दूसरे स्थान पर पहुंच गई और अब उसके 13 मैचों में 14 अंक है। सनराइजर्स हैदराबाद 12 मैचों में 16 अंक लेकर शीर्ष पर है। केकेआर 12 मैचों में 14 अंक के साथ तीसरे और मुंबई इंडियंस 13 मैचों में 14 अंक लेकर चौथे स्थान पर है।

कोहली ने 50 गेंद में 12 चौकों और आठ छक्कों के साथ 113 रन बनाये जो आईपीएल के नौवे सत्र में उनका चौथा शतक है। वह एक सत्र में 800 से अधिक रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। अब उनके 13 मैचों में 865 और लीग में कुल 4002 रन हो गए यानी वह चार हजार रन का आंकड़ा पार करने वाले पहले बल्लेबाज भी बन गए। सुरेश रैना के नाम 3985 रन हैं।

बारिश के कारण देर से शुरू हुआ मैच प्रति ओवर 15 रन का कर दिया गया। कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ पिछले मैच में लगी चोट के कारण कोहली को हथेली में कई टांके आए थे। उन्होंने 14वें ओवर में शतक पूरा होने के बाद इस ओर इशारा भी किया।

सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने कोहली का बखूबी साथ दिया और 32 गेंद में चार चौकों तथा आठ छक्कों के साथ 73 रन बनाए। दोनों ने पहले विकेट की साक्षेदारी में 147 रन जोड़े।

इससे पहले भारी बारिश के कारण मैच देर से शुरू हुआ। पंजाब के कप्तान मुरली विजय ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। कोहली और गेल ने पावरप्ले के ओवरों में 53 रन जोड़े। कोहली ने अपना अर्धशतक 28 गेंद में पूरा किया। गेल ने नौवें ओवर में अक्षर पटेल को डीप मिडविकेट पर छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया। वह 11वें ओवर में लांग आफ पर डेविड वार्नर को लांग ऑफ पर कैच देकर आउट हुए।

चार गेंद बाद एबी डिविलियर्स (0) को काइल एबोट ने पवेलियन भेजा जब वह जगह बनाकर खेलने के प्रयास में चूके और गेंद गिल्ली पर जा लगी। कोहली ने 14वें ओवर में शर्मा को एक छक्का और एक चौका लगाया। इसके बाद उस शाट को दोहराने के प्रयास में वह लांग आफ पर मिलर को कैच दे बैठे।

विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए पंजाब की टीम शुरू ही से दबाव में रही। उसके लिए रिधिमान साहा (24) ने सर्वाधिक रन बनाए। बेंगलूर के लिए स्पिनर युजवेंद्र चहल ने चार विकेट लिए जबकि श्रीनाथ अराविंद और शेन वाटसन को दो दो विकेट मिले। पंजाब ने जब 13 ओवर में नौ विकेट पर 120 रन बना लिए थे, तब फिर से बारिश हो गई और मैच का परिणाम डकवर्थ लुईस प्रणाली के आधार पर तय हुआ।

No comments:

Post a Comment