Latest News

Friday, 27 May 2016

loading...

रोजाना अनार खाने से होते हैं कई हेरान कर देने वाले फ़ायदे...जानें!



वो कहावत तो आपने सुनी होगी कि ‘एक अनार सों बीमार’। यह बात सही है की अकेला अनार बहुत सारी बीमारियों का खात्मा कर सकता हैं। पर हम आपको बता रहे है एक बीमारी के बारे में जो पुरुषो व महिलाओं में आम तोर पर होती रहती है तो आइये जानते हैं अनार इस बीमारी का खात्मा कैसे करता है...

 मूत्र मार्ग में संक्रमण (यूटीआई) एक ऐसी गंभीर समस्या है। जिसमें चिकित्सा सहायता की ज़रुरत हो सकती है। लेकिन इसके जोखिम को घरेलू उपचार की मदद से काफी हद तक रोका जा सकता है। ये बैक्टिरीयल इंफेक्शन वाली बीमारी महिला और पुरूष दोनों को किसी भी समय हो सकती है। इंफेक्शन से बचने के लिए सबसे ज़रूरी मूत्र मार्ग में फंगल और माइक्रोबियल को बढ़ने से रोकना होता है। इस समस्या से बचने के लिए डॉक्टर भी भारी मात्रा में तरल पदार्थ पीने की सलाह देते हैं ताकि बैक्टीरिया को बाहर निकाला जा सके। इसके लिए आप अनार के जूस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

दिल्ली स्थित तिरुपति स्टोन सेंटर में यूरोलोजिस्ट डॉक्टर विकास त्रिवेदी के अनुसार, विटामिन-C और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अनार का जूस यूटीआई के लक्षण को कम करने के लिए प्रभावी होता है।

अनार में उच्च मात्रा में विटामिन सी अन्य एंटीऑक्सीडेंट पायें जाते हैं। जो मूत्राशय की दीवारों पर बैक्टीरिया को चिपके से रोकने में अहम भूमिका निभाते हैं। विटामिन-C इम्युनिटी सिस्टम मज़बूत करने में और इन्फेक्शन के खिलाफ लड़ने में सहायक होता हैं। जिससे यूटीआई से जल्दी से ठीक होने में मदद मिलती है। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट से इन्फेक्शन के लिए ज़िम्मेदार हानिकारक विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है। जिससे यूटीआई का खतरा कम होता है।

कैसे इस्तेमाल करें :- यूटीआई के लक्षणों को कम करने के लिए रोजाना (रात को खाना खाने के बाद) एक कटोरी अनार खाएं। इसके अलावा आप नियमित रूप से अनार का जूस भी पी सकते हैं।

No comments:

Post a Comment