Latest News

Thursday, 26 May 2016

loading...

रात को सोने से पहले एक प्याज का टुकड़ा रखे मोज़े में, फिर होंगे ये 8 हेरान कर देने वाले फायदे...जानें!



यह बात मेडिकली भी कही गई है कि प्‍याज में मौजूद फॉस्फोरिक एसिड खून की धमनियों में घुस कर खून को शुद्ध बनाता है। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि, हमारे पांव काफी शक्‍तीशाली हैं और इनकी आपके शरीर में आंतरिक अंगों तक सीधे पहुंच होती है ।

पैरों के नीचे सीधे अलग-अलग तंत्रिका अंत (लगभग 7,000) होती हैं, जो कि शरीर के विभिन्‍न अंगों से जुड़ी हुई होती हैं । ये शरीर के भीतर एक शक्‍तिशाली बिजली के सर्किट की तरह से काम करते हैं, लेकिन ये अक्‍सर जूते-चप्‍पल पहनने की वजह से निष्‍क्रिय हो जाते हैं । तभी सलाह दी जाती है कि हम सभी को कुछ घंटों के लिये नंगे पैर टहलना चाहिये ।

प्‍याज को मोजे़ में रखने के लिये एक जैविक प्याज लें, जिससे कि वह पेस्‍टीसाइड और अन्‍य कैमिकल से मुक्‍त हो। फिर इसकी दो स्‍लाइस काट कर दोनों मोज़ों में रख कर सो जाइये । प्‍याज की स्‍लाइस पांव को पूरी तरह से छूनी चाहिये। अब आइये जानते हैं ऐसा करने से क्या-क्या फायदे होते है...

1. बैक्टीरिया और रोगाणु का नाश करे :- प्‍याज में एंटी बैक्‍टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं, जो शरीर पर रड़ने से बैक्‍टीरिया और रोगाणुओं का नाश करता है ।

2. खून को शुद्ध करे :- जब त्‍वचा दृारा प्‍याज से मौजूदा फास्‍फोरिक एसिड सोख लिया जाता है तो, खून को शुद्ध करने में मदद मिलती है।


3. हवा शुद्ध करे :- जब आप सोएंगे तब यह तेज गंध वाली प्‍याज का टुकड़ा कमरे में हवा को शुद्ध करने में मदद करेगा । तथा इससे पैरों की गंध दूर होगी तथा कैमिकल और टॉक्‍सिन्‍स दूर होंगे ।

4. दिल के रोग से छुटकारा :- जब प्‍याज के टुकडे को पांव के बीच में रख कर सोया जाता है, तब यह हृदय को स्‍वस्‍थ बनाता है ।

5. पेट संक्रमण :- जब प्‍याज के टुकडे को पैरों के बीच में रखते हैं तब पेट के संक्रमण से छुटकारा मिलता है । साथ ही किडनी समस्‍या में भी मदद मिलती है ।


6. छोटी आंत और मूत्राशय की समस्याओं से छुटकारा :- अगर आप छोटी आंत या मूत्राशय की समस्‍या से पीडित हैं, तो प्‍याज के टुकडे़ को आपको इन समस्‍याओं से निजात दिला सकते हैं ।


No comments:

Post a Comment